amazon

बुधवार, 4 सितंबर 2013

कुल्लू मनाली यात्रा पहली बार 2

जोगिन्द्र नगर रेलवे स्टेशन से हम तीनो ने एक आदमी  से पूछा कि यहाँ पर बस स्टैंड कहाँ है तो उसने बताया कि पास ही में है फिर हम पैदल ही बस स्टैंड पर पहुँच गए । हम लगभग शाम   7 /8 बजे बस स्टैंड पर पहुँच गए वहीं पर हमने पूछताछ केंद्र पर पूछाके\ कि मनाली जाने वाली बस कितने बजे आएगी तो उन्होंने बताया कि मनाली जाने वाली बस रात  10 बजे आएगी ।
रात 10 बजे बस आ गयी और हम भी उस बस में बैठ गए हम रात भर जागते रहे और सुबह करीब 4 /5 बजे हम मनाली पहुँच गए |
बस से उतरते ही हमें बहुत ज्यादा ठण्ड लगाने लगी | हम थोड़ी देर बस स्टैंड पर रुके रहे हमने अपने भाई से कहा कि ठण्ड लग रही है कोई होटल देख लो | हमारे कहने पर वो एक होटल में गए और कमरे के बारे में पूछा तो वहाँ पर कमरा  मिल गया । जिस होटल में हम रुके थे उस  होटल का नाम था Hotal Highway Inn जो बस स्टैंड के पास है ।
उस दिन हम करीब 12 बजे सोकर उठे रातभर जगाने की वजह से नींद बहुत आ रही थी ।
हम नहा कर होटल से बहार गए चाय पीने का मन कर रहा था बस स्टैंड के पास एक ढाबा था वहाँ पर हमने चाय पी और खाना भी खाया । फिर हम तीनो (जितेन्द्र कुमार , धर्मेन्द्र और हमारी बहन दीपिका कुमारी) होटल में गए और होटल वाले से रोहतांग जाने  के बारे में जानकारी ली तो होटल वाले ने बताया कि रोहतांग का रास्ता अभी बंद है टूरिस्ट अभी मढ़ी तक ही जा रहे है ।
हमने गाड़ी का मढी तक जाने का किराया पूछा तो होटल वाले ने मढ़ी तक का किराया 900 रूपए बताया ।
मनाली से मढ़ी 35 किलोमीटर दूर है । होटल वाले ने बताया कि तुम्हारे साथ दो टूरिस्ट ओर जायेंगे और गाड़ी सुबह 7 बजे यहाँ आ जाएगी तुम तैयार रहना । सुबह 7 बजे गाड़ी  आ गयी और हम सब गाड़ी में बैठ गए ।
गाड़ी वाले ने बताया कि आपको कपड़ो की जरूरत पड़ेगी ऊपर बहुत ठण्ड है और आपको यहाँ पैर कपडे किराये पर  मिल जायेंगे । गाड़ी वाले ने गाड़ी रोक ली और हमने कपडे लिए और एक गाइड भी ले लिया ( जो हमें जानकारी देता है हम उसे गाइड कहते है । ) हम गाड़ी में बैठकर आगे चल दिए गाइड ने बताया की यहाँ पर कृष फिल्म की शूटिंग हुई है और शूटिंग की जगह भी गाड़ी में बठे -बैठे दिखा दी ।
आगे चलते हुए हेलिपैड भी दिखाया वहाँ पर हेलिकॉप्टर भी उड़ रहे थे जो रोहतांग जाकर आ रहे थे । मढ़ी पहुचने से पहले हमें बहुत जाम मिला ।
हम सुबह जीतनी जल्दी चलेंगे हम उतनी ही जल्दी पहुँच जायेंगे क्योंकि वहाँ पर जाम बहुत लगता है ।
हमको पता था की हम बर्फ में जा रहे थे मन कर रहा था की जल्दी पहुँच जाये लेकिन हमें लगभग 5 घंटे लगे
वहाँ पहुँचने में बर्फ देखकर आनन्द आ गया हम बर्फ पर चले फिसलने का डर लग रहा था ।
हमारे पास कैमरा नहीं था इसलिए हम फोटो नहीं खींच पाए लेकिन कुल्लू मनाली यात्रा दूसरी बार में आपको फोटो जरूर दिखा देंगे ।
हमारे साथ जो दो टूरिस्ट थे वो मध्य प्रदेश के थे । वो ज्यादा देर मढ़ी में नहीं रुके और हमें भी उनके साथ जल्दी आना पड़ा ।